उप चुनाव के लिए पोलिंग कार्मिकों का दूसरा प्रशिक्षण शुरू

jantakikhabar
0 0
cropped-AAPNKHABAR-1.jpg
Read Time:4 Minute, 46 Second

 

बद्रीनाथ सीट के 210 बूथो के लिए रिजर्व सहित बनाई गई 230 पोलिंग पार्टी

 

चमोली।बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए सामान्य प्रेक्षक अनीता रामाचन्द्रन एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना की मौजूदगी में सोमवार को पीजी कॉलेज गोपेश्वर में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित 464 पोलिंग कार्मिकों को दूसरा प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें मतदान का सामान्य प्रशिक्षण और ईवीएम व वीवीपैट का व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है। दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 920 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले दिन सोमवार को 116 पोलिंग पार्टियों के 464 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। जबकि शेष 114 पोलिंग पार्टियों के कार्मिकों का दूसरा प्रशिक्षण 02 जुलाई को होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना ने पोलिंग कार्मिकों को निर्देशित किया कि प्रशिक्षण को गंभीरता से पूरा करें। निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया को भली भांति समझे। चुनाव आयोग की गाइडलाइन का अध्ययन करें और प्रशिक्षण के दौरान अपनी सभी शंका व संशय का समाधान कर लें। उन्होंने कहा कि ईवीएम की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। सभी पार्टियां निर्धारित रूट प्लान के अनुसार पोलिंग स्टेशन के लिए मूवमेंट करें। किसी का आतिथ्य स्वीकार न करें। मतदेय स्थलों पर पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ मतदान कराया जाए। फार्म-17 सी सहित सभी चुनाव प्रपत्रों को सावधानी से भरा जाए। उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों से वेबकास्टिंग की जाएगी। शैडो एरिया वाले बूथों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। पीठासीन अधिकारी के अलावा किसी को भी मतदेय स्थल पर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। मतदेय स्थलों पर इसका सख्ती से अनुपालन किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी कार्मिकों को अग्रिम शुभकामनाएं भी दी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अभिनव शाह ने कहा कि सभी मतदान कार्मिक अपने सेक्टर ऑफिसर के संपर्क में रहे और कोई भी शंका या संशय होने पर तत्काल अपने सेक्टर अधिकारी को इसकी जानकारी दे और इसका समाधान करें। मतदान शुरू होने से पहले मॉक पोल कराने के साथ ही चुनाव के दौरान प्रत्येक दो घंटे में पीडीएमएस के माध्यम से मैसेज भेजना सुनिश्चित करें। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश भी मौजूद थे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक नोडल आनंद सिंह, मास्टर ट्रेनर प्रवक्ता एपी डिमरी, मनोज तिवारी, जयदीप झिंक्वाण, दिगपाल रावत, केसी पंत, जयवीर रावत एवं विनोद रावत ने पीठासीन अधिकारी, प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मतदान अधिकारियों सहित जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को ईवीएम का सामान्य और व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया। इस दौरान ईवीएम मशीन की बैलेट यूनिट तथा कंट्रोल यूनिट को संयोजित करने, मतदान केन्द्रों तक मशीन ले जाने, मतदान के उपरान्त मशीन सील करने तथा स्ट्रांग रूम तक मशीन को सुरक्षित पहुंचाने सहित  विभिन्न चुनाव प्रपत्र भरने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी दी गई।

Avatar

About Post Author

jantakikhabar

9897129437 गोपेश्वर चमोली ranjeetnnegi@gmail.com
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए तैनात 920 मतदान कार्मिकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण हुआ संपन्न

चमोली।विधानसभा उप चुनाव को शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराए जाने को लेकर मंगलवार को पीजी कालेज में 511 मतदान कार्मिकों एव माइक्रो ऑब्जर्वरों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दूसरे दिन 118 मतदान पार्टियों के पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय सहित 39 माइक्रो ऑब्जर्वर को […]

You May Like

Subscribe US Now

Share